Computer Network & Internet

Computer Networks & Internet

Question 1: 
computer network क्या हैं इसके प्रकार बताइए?

Answer 
कंप्यूटरकृत कार्य प्रणाली में यदि विभिन्न कंप्यूटर को किसी माध्यम की सहायता से परस्पर संयोजित कर दिया जाता है कंप्यूटर नेटवर्क में डाटा और सूचना का पर्स पर आदान-प्रदान हो सकता है कंप्यूटर नेटवर्क की प्रणाली एक प्रोटोकॉल के अनुरूप कार्य करती है जिससे डाटा ट्रांसमिशन में कोई संविधान उत्पन्न होने पर उसे समाप्त कर दिया जा सकता है।
इसी प्रकार कंप्यूटर नेटवर्क पर कंप्यूटर डिवाइसेज जैसे डिस प्रिंटर और माइक्रोसॉफ्ट आदि को भी शेयर किया जा सकता है अतः पर इस पर संयोजित कंप्यूटर और डिवाइसेज के समूहों को सामूहिक रूप से उपयोग करना कंप्यूटर नेटवर्क कहलाता है।
टाइप of Network : 
Lan : इसका पूरा लोकल एरिया नेटवर्क है या एक जैसा नेटवर्क है जिसका प्रयोग दो या दो से अधिक कंप्यूटर को जोड़ने के लिए किया जाता है।
विशेषताएं  :   
1)  यह एक कमरे या एक बिल्डिंग तक सीमित रहता है।
2)  इसकी डाटा हस्तांतरित अधिक होती है।
3) इसमें बाहरी नेटवर्क को किराए पर नहीं लेना पड़ता है।
4)  इसमें डाटा सुरक्षित रहता है।
5)  इसमें डाटा को व्यवस्थित करना आसान होता है।
Man :  इसका पूरा नाम मेट्रो पोजीशंस एरिया नेटवर्क है यह एक ऐसा उच्च गति वाला नेटवर्क है जो आवाज डाटा और इमेज को 200 megabite प्रति सेकंड या इससे अधिक गति से डाटा को 75 किलोमीटर की दूरी सेकंड या इससे अधिक गति से डाटा को 75 किलोमीटर की दूरी तक ले जा सकता है।
विशेषताएं :   
1) इसका रखरखाव कठिन होता है
2) इसकी गति उच्च होती है यह 75 किलोमीटर की दूरी तक  फैला रहता है।
Wan :  इसका पूरा नाम वाइड एरिया नेटवर्क होता है या क्षेत्रफल की दृष्टि से बड़ा नेटवर्क होता है यह नेटवर्क ना केवल एक बिल्डिंग न केवल एक शहर तक सीमित रहता है बल्कि यह पूरे विश्व को जोड़ने का कार्य करता है अर्थात या सबसे बड़ा नेटवर्क होता है।
विशेषताएं :   
1) यह तार रहित नेटवर्क होता है
2) इसमें डाटा को संकेत या उपग्रह के द्वारा भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।
3) यह सबसे बड़ा नेटवर्क होता है
4) इसके द्वारा हम पूरी दुनिया में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं

Question 2   
एटीएम को समझाइए एटीएम किस प्रकार से नेटवर्क पर कार्य करता है?

Answer 
एटीएम : 
एटीएम का अर्थ आता है या होता है असम कालिक हस्तांतरण मोड यह एक सेल reiar नेटवर्क प्रोटोकोल है जो डाटा ट्रैफिक को छोटे नियत आकर के बीते वाले डाटा और 5 बाइट की हेडर सूचना सेल में इन कोड कर देता है ना की पैकेट स्विच नेटवर्क जैसे इंटरनेट प्रोटोकॉल अथवा इथरनेट की तरह परिवर्तनीय आकार वाले पैकेट में जिन्हें फ्रेम्स भी कहते हैं
एटीएम का उद्देश्य एकीकृत नेटवर्किंग मानक प्रदान करता था जो पैकेट ट्रैफिक के लिए सेवा की गुणवत्ता के अनेक स्तरों को सपोर्ट करने के साथ-साथ और पैकेट आधारित नेटवर्किंग दोनों को सपोर्ट कर सके । सर्किट स्विच नेटवर्क और पैकेट स्विच्ड नेटवर्क दोनों के बीच के भी साथ को सुलझाने की कोशिश की और इसके लिए उसने दोनों बीट ड्रीम्स तथा पैकेट स्ट्रीम्स को वर्चुअल सर्किट identifiers से जुड़े होते नियत आकर के सरिता पर मापने और अंकित करने की कोशिश की खाने को एक सहकलित इस प्रकार सहकारी टाइम स्टाइल के भीतर मांग के आधार पर भेजा जाता है एटीएम मानक का पूरा क्लासिकल वेब अहमद मॉडल की लेयर
1)  भौतिक संयोजन
2)  डाटा लिंक लेयर और
3) नेटवर्क की परिभाषा प्रदान करता है

Question 3 
network के स्विचिंग  तकनीक क्या हैं?

Answer 
स्वीचिंग technique :    
नेटवर्क में तीन प्रकार की स्विचिंग तकनीक का उपयोग होता है सर्किट स्विचिंग डायग्राम पैकेट स्विचिंग तथा वर्चुअल सर्किट पैकेट स्विचिंग।
सर्किट स्विचिंग : 
सर्किट स्विचिंग विद्युत संचार नेटवर्क को लागू करने के एक तरीका है जिससे संवाद करने से पहले नेटवर्क के माध्यम से दो नेटवर्क नोट्स एक समर्पित संचार स्थापित करते हैं।
पैकेट स्विचिंग :  
पैकेट स्टिचिंग डाटा को पैकेट के रूप में नेटवर्क में स्थानांतरित करने का एक तरीका है नेटवर्क पर फाइल को तेज और कुशल तरीके से स्थानांतरित करने के लिए और ट्रांसमिशन विलंबत को कम करने के लिए डाटा को किया जाता है जिसे पैकेट कहा जाता है।
Datagram पैकेट स्विचिंग : 
1960 ईस्वी में प्रकट होने वाली पैकेट स्विचिंग तकनीक सर्किट स्विचिंग की अपेक्षा ज्यादा नवीनतम तकनीक है जो सर्किट स्विचिंग की हानि सर्किट हेतु सुसाधन निर्धारित करने की आवश्यकता जिसके कारण वर्ष सर्किट पर डाटा फ्लो ना होने की स्थिति में लिक की क्षमता का नुकसान होता है को संबोधित करती है।
वर्चुअल सर्किट पैकेट स्विचिंग :       
वर्चुअल सर्किट पैकेट स्विचिंग एक पैकेट स्विचिंग तकनीक है हालांकि दाताग्राम पैकेट स्विचिंग तथा सर्किट स्विचिंग दोनों को मिलती है जिससे दोनों का लाभ उठा सके वर्चुअल सर्किट को पैकेट द्वारा उठा सके वर्चुअल सर्किट को पैकेट द्वारा लिए जाने वाले लिंक तथा इस लिंक पर चलने वाले सर्किट आईडेंटिफायर पैकेट के मध्य मैपिंग इस श्रृंखला की तरह परिभाषित कर सकते हैं।

Question 4  
निम्न को समझाइए ? 

Answer 
1 smtp 2 ftp 3 http 4 DNS
Smtp एसएमटीपी सिंपल वाले प्रोटोकॉल होता है यह पहली बार 1982 में प्रस्तावित किया गया था यह एक मानक प्रोटोकॉल है जो ईमेल को इंटरनेट पर कुशलता पूर्वक और विश्व सानिय रूप से भेजने के  लिए उपयोग किया जाता है
: एसएमटीपी आवेदन स्टार प्रोटोकॉल है
: एसएमटीपी कनेक्शन उन्मुक्त प्रोटोकॉल है
: एसएमटीपी आधारित प्रोटोकॉल है
: यह टीसीपी/आईपी नेटवर्क पर ईमेल सर्वर के बीच संदेशों का आदान-प्रदान संभालता है
 जब आप ईमेल भेजने हैं तो ईमेल फ्लाइट इसे आपके ईमेल सर्वर पर भेजता है यदि संदेश वितरित नहीं किया जा सकता है तो प्रेशर को एक त्रुटि रिपोर्ट भेजी जाती है जो एसएमटीपी को एक विश्वसनीय प्रोटोकॉल बनता है
Ftp :    
फाइल ट्रान्सफर प्रोटोकाल या ftp एक प्रोटोकॉल होता है जिसका उपयोग आमतौर पर टीसीपी/आईपी प्रोटोकोल को सपोर्ट करने वाले किसी भी नेटवर्क जैसे इंटरनेट पर फाइलों के आदान-प्रदान के लिए किया जाता है यह एक फ्लाइट सर्वर प्रणाली पर कार्य करता है दूसरे शब्दों में जब फाइल का नेटवर्क पर आदान प्रदान किया जाता है तो इससे दो कंप्यूटर शामिल होते हैं इनमें से एक को क्लाइंट तथा दूसरे को सर्वर कहा जाता है
एफटीपी के मुख्य उद्देश्य :
कंप्यूटर प्रोग्राम और डाटा को प्रमोट करना दूरस्थ कंप्यूटर के परोक्ष और पूर्ण प्रयोग को प्रोत्साहित करना डाटा को भरोसेमंद तरीके से और प्रभावी ढंग से हस्तांतरित करना ।
Dns :
डोमेन नेम सिस्टम किसी अस्तित्व की पहचान करने के लिए टीसीपी/ip प्रोटोकॉल आईपी पते का प्रयोग करते हैं जो अत्यंत रोचक ढंग से इंटरनेट से एक पोस्ट के जुड़ाव की पहचान करता है यदि पी लोग पते के स्थान पर प्रयोग करना अधिक पसंद करते हैं इसलिए हमें एक ऐसी प्रणाली की आवश्यकता होती है जो एक नाम को एक पति के साथ सुव्यवस्थित एम ए पी कर सके और इसके उलट पते के नाम के साथ टीसीपी/आईपी मेयर डोमेन नाम प्रणाली कहलाती है
:  com जो वाणिज्य संगठनों को समर्पित
:edu जो शैक्षिक संसाधनों को समर्पित है
: mil  जो सैन्य दलों को समर्पित है
: gov जो सरकारी संस्थाओं को समर्पित है
: org  जो संगठनों को समर्पित है
: net जो नेटवर्क सपोर्ट केंद्र को समर्पित है
: int जो अंतरराष्ट्रीय संगठनों को समर्पित है।

Http :  
हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल वर्ल्डवाइड पेपर फिलर टेक्स्ट ग्राफिक्स छवियां ढाणी वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया फाइलों को स्थानांतरित करने के लिए नियमों का सेट है गंतव्य सर्वर मशीन में एचटीटीपी डेमों अनुरोध प्रांत करता है और अनुरोध से जुड़ी अनुरोधित फाइल या इसके फाइलों को वापस भेजता है एक वेब पेज में अक्सर एक से अधिक फाइलों होती है एचटीटीपी का नवीनतम संस्करण एचटीटीपी 1.1 है।

Question 5    
cryptography के बारे में लिखिए सिसेट्रिक तथा एसिमेटिक  की cryptography मे समझाइए?

Answer 
क्रिप्टोग्राफी कोड उपयोग के माध्यम से सूचना और संचार को सुरक्षित करने की तकनीक है ताकि केवल वही व्यक्ति जिसके लिए जानकारी अभिप्रेरित है इसे समझ सके और इसे संसाधित कर सके इस प्रकार सूचना तक आना अधिक पहुंच को रोकना उपसर्ग  "क्रिपट "का अर्थ है ।
क्रिप्टोग्राफी के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकी   
कंप्यूटर के आज के युग में क्रिप्टोग्राफी अक्सर उसे प्रक्रिया से जुड़ी होती है जहां एक साधारण साधे पाठ को शिफ्ट टैक्स में बदल दिया जाता है जो टैक्स को इस तरह बनाया जाता है कि टेक्स्ट का इच्छित रिसिप्ट ही इसे डिकोड कर सकता है और इसलिए इस प्रक्रिया को इस रूप में जाना जाता है कूट लेखन शिफ्ट ले टेक्स्ट को प्लेन टेक्स्ट में बदलने की प्रक्रिया को डिक्रेशन कहा जाता है।
Sammit कुंजी क्रिप्टोग्राफी : 
यह एक इक्रिशन प्रणाली है जहां संदेश के पप्रेषक और प्राप्त कर्ता संदेशों को एनिक्रिफ्ट और decricpt करने के लिए एक समान कुंजी प्रणाली तेज और सरल है लेकिन समस्या  यह है की प्रेषक और रिसीवर को किसी सुरक्षित तरीके से कुंजी का आदान प्रदान करना पड़ता है सबसे लोकप्रिय सम्मानित कुंजी रितु ग्राफी प्रणाली देता है encriation सिस्टम है।
असम्मित कूंजी क्फिप्टोग्राफी :  
इस प्रणाली के तहत सूचनाओं को अन्य एनिक्रिफट और डिक्रिप्ट करने के लिए कुंजियों की एक जोड़ी का उपयोग किया जाता है अन्य क्रिएशन के लिए एक सार्वजनिक कुंजी का उपयोग किया जाता है सार्वजनिक कुंजी और निजी कुंजी का उपयोग अलग-अलग है यहां तक कि अगर सार्वजनिक कुंजी सभी के द्वारा जानी जाती है तो इच्छित रिसीवर केवल इसे डिकोड कर सकता है क्योंकि वह अकेले निजी कुंजी जानता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post