Operating System ( DOS Windows , Linux )



Question 1 ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है ?ऑपरेटिंग सिस्टम के विभिन्न सर्विसेस के बारे में लिखिए।

 Answer: ऑपरेटिंग सिस्टम (operating system) 
एक ऑपरेटिंग सिस्टम किसी कंप्यूटर प्रणाली का ऐसा सॉफ्टवेयर कम्पोनेन्ट होता है ,जो गतिविधियों के प्रबंधन तथा संचालन तथा कंप्यूटर के संसाधनों की साझेदारी के लिए उत्तरदायी होती है ऑपरेटिंग सिस्टम उन एप्लीकेशन प्रोगामों के लिए होस्ट की भूमिका निभाता हैं, जिन्हें उस मशीन पर संचालित किया जाना है। होस्ट के रूप में किसी ऑपरेटिंग सिस्टम का एक उद्देश्य हार्डवेयर के ऑपरेशन के विवरणो को हैंडल करना है। इससे एप्लीकेशन प्रोग्रामों को इन विवरणों के प्रबंधन से मुक्ति मिल जाती है तथा एप्लीकेशन को लिखना आसान हो जाता है। लगभग सारे कंप्यूटर जैसे किसी हेण्ड-हेल्ड कंप्यूटर, डेस्कटॉप कंप्यूटर ,सुपर कंप्यूटर ,यहां तक की आधुनिक वीडियो गेम कंसोल ,किसी न किसी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग करते हैं। पुराने माडलो में कुछ इम्बेडेड os का भी प्रयोग कर सकते हैं, जिन्हें कांम्पैक्ट डिस्क या अन्य स्टोरेज डिवाइस में रखा जा सकता है ।ऑपरेटिंग सिस्टम ऐप्लीकेशन प्रोग्रामों तथा यूजर्स को बहुत प्रकार की सेवाएं प्रदान करते हैं। एप्लीकेशन इन सेवाओं की एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस या सिस्टम कॉल्स एस के जरिये प्राप्त करते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम के विभिन्न सर्विस
ऑपरेटिंग सिस्टम हमें निम्नलिखित सर्विस प्रदान करता है।

1. यूजर और कंप्यूटर के बीच मध्यस्थता
ऑपरेटिंग सिस्टम स्वयं की कार्य करने की पद्धति को यूजर से छुपाता है तथा सिस्टम का उपयोग करने के लिए यूजर को एक आसान इंटरकोर्स प्रदान करता है। यह अपनी सुविधाओं के उपयोग के लिए मध्यस्थ की भूमिका  निभाता है अलग-अलग प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्टम अलग-अलग प्रकार के इंटरफेस प्रदान करते हैं

Types of provided interfaces

A. Command line interface
इसमें text command तथा उनको रन करने की विधि का उपयोग किया जाता है
B. Batch interface
इसमे commands की फाइल बनाई जाती है तथा फिर इन फाइल्स को Execute किया जाता है।
C. Graphical user interface
इनमें सर्विसेस ग्राफिकल रूप में स्क्रीन पर दिखाई देती है और किसी pointing Device जैसे माउस को उपयोग से सर्विस का चुनाव किया जाता है यूजर को कमांड याद रखने की आवश्यकता नहीं होती।

2. प्रोग्राम को बनाने में(programing )
ऑपरेटिंग सिस्टम कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है जैसे Editor.यह  सुविधाएं यूजर को प्रोग्राम बनाने में सहायता प्रदान करती है। वास्तव में यह सर्विसेस ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा नहीं है परंतु इनका उपयोग ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से किया जाता है।

3. प्रोग्राम के एग्जीक्यूट में (program execution)
प्रोग्राम को एग्जीक्यूट करने के लिए कई कार्यो को करना आवश्यक होता है जैसे Instruction और डाटा को मेंन मेमोरी में लोड किया जाता है, ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर के लिए इन सभी कार्यों को करता है।

4. इनपुट /आउटपुट डिवाइस इसके उपयोग में (input/ output device operation)
 प्रत्येक इनपुट आउटपुट डिवाइस के कार्य करने के लिए अपने Instruction set या control signal होते हैं, ऑपरेटिंग सिस्टम इन जटिलताओं को देखा है जिससे यूजर केवल साधारण इंडिया राइट कमान के माध्यम से अपने कार्य को करता है।

5. बचाव और सुरक्षा (security )
पब्लिक सिस्टम में ऑपरेटिंग सिस्टम पूरे सिस्टम और इसके विशिष्ट विशेष के उपयोग को नियंत्रित करता है। ऑपरेटिंग सिस्टम की कार्य प्रणाली में सहयोग देने वाले सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर जैसे मेमोरी इनपुट आउटपुट डिवाइस प्रोसेसर ,CPU Time, एप्लीकेशन प्रोग्राम सिस्टम प्रोग्राम फाइल को स्टोर करने वाली जगह इत्यादि सिस्टम को रिसोर्ट कहते हैं।

6. रिसोर्स को प्रदान करने में (resource allocation)
एक computer system के कई resource होते हैं जो किसी समस्या को हल करने में आवश्यक होते हैं ऑपरेटिंग सिस्टम रन रिसोर्स के मैनेजर की तरह कार्य करता है और आवश्यकता होने पर उन्हें प्रोग्राम और यूजर को देता है जो की विशेष के लिए यह एक ही समय में एक से अधिक निवेदन हो सकते हैं इन स्थितियों में ऑपरेटिंग सिस्टम निर्णय लेता है कि कौन -सा रिचार्ज कैसे दिया जाए जिससे कंप्यूटर सिस्टम कुशलता पूर्वक तथा बिना भेदभाव के काम कर सके।
Operating system और भी अधिक सर्विस प्रदान करता है।

Ques.2 विभिन्न डॉस कमाण्ड के बारे में लिखिए
(a) COPY, (b)REN, (c) Date, (d)Move (e)X-COPY

Ans. डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम के कमांण्डो का वर्णन-
(a) copy command
किसी फाइल की प्रतिलिपि बनाने के लिए हम copy कमाण्ड का प्रयोग करते हैं।
मान लीजिए कि आपको command.comनामक फाइल की प्रति तैयार करनी है और प्रतिलिपि फाइल का नाम main.com रखा है तो कमान इस प्रकार होगा:
C:\>COPY COMMAND.COM MAIN.COM the file cannot be copied into itself
इसका अर्थ है कि या तो आप नहीं फाइल का नाम टाइप करना भूल गए हैं या अपने नई फ़ाइल का नाम भी मूल फाइल जैसी ही टाइप कर दिया है।
फाइल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर कॉपी करने के लिए कॉपी कमांड का प्रयोग किया जाता है जैसे -
C:\>COPY COMMAND.COM A
उपरोक्त कमाण्ड फाइल command.com को C: ड्राइव से A: ड्राइव में कॉपी कर देगा और डांस निम्न सूचना स्क्रीन पर दर्शाएगा:
1file (s) copied
अगर हम चाहते हैं कि ड्राइव A में फाइल का नाम भिन्न हो तो निम्न कमांड का प्रयोग करें- C:\>COPY COMMAND.COM A:\<New name>

एक डायरेक्टरी से दूसरे डायरेक्टरी में फाइल को कॉपी करना
एक डायरेक्टरी से दूसरे डायरेक्टरी में किसी फाइल की कॉपी करने के लिए कॉपी कमांड में  स्रोत और लक्ष्य डायरेक्टर का पाथ निर्दिष्ट करना पड़ता है निम्न कमांड का प्रयोग करें-
C:\>COPY COMMAND.COM\DOS इसी प्रकार फाइल LETTER.DOC को किसी अन्य डायरेक्टरी जैसे WS डायरेक्टरी से मौजूदा डायरेक्टरी में कॉपी करने के लिए निम्न कमांड को लिखा जाता है-
C:\>COPY \WS\LETTER.DOC
यदि आपको कंप्यूटर सूचना देता है कि-
File not fund /the system cannot find the file specified तो इसका अर्थ यह है कि आपने फाइल का नाम गलत टाइप कर दिया होता या फिर फाइल डायरेक्टरी में नहीं होगा।

(b)REN Command
फाइल का नाम बदलना उदाहरण के लिए हम एक फाइल TEST.BAK का नया नामRESULT.BAKकरना चाहते हैं तो आपको निम्न कमांड का अनुसरण करना होगा- 
C:\>REN TEST.BAK RESULT.BAK
दूसरे डिस पर फाइल का नाम बदलना-
यदि आपको ए ड्राइव कीREENA.TXT फाइल का नाम ASHOK . TXT करना है तो आपको निम्न कमांड का उपयोग करना होगा-
C:\>REN A: REENA.TXT ASHOK.TXT
यदि आपको स्क्रीन पर निम्न सूचना मिलती है duplicate file name or file not found or  A duplicate file name exists or the file cannot be found
तो इसका अर्थ है की फाइल का जो नया नाम अपने टाइप किया है वह फाइल वहां पहले से ही मौजूद है या फाइल के इस नाम का अस्तित्व ही नहीं है। इसलिए दोबारा प्रयास करें।

(C) date command
दिनांक कमांड मौजूदा दिनांक दर्शाता है या आपको इसे बदल देने की क्षमता प्रदान करता है। इसका कमांड निम्न है-
C:\>DATE इस स्थिति में स्क्रीन इस प्रकार देखेगी:
C:\>DATE
The current date is :
Enter the new date:<mm-dd-yy>
यदि आपको दिनांक नहीं बदलना है तो Enter को दबाइए ।यदि दिनांक बदलना है तो नया दिनांक महीना- दिन -वर्ष के रूप में टाइप करें।

(d) move command
डायरेक्टरी का नाम बदलने के लिए हम MOVE कमांड का प्रयोग करते हैं कमाण्ड प्राम्प्ट पर MOVE उसके बाद जिसका फाइल का नाम बदलना है वह और फिर नाम तथा तीनों के बीच स्थान छोड़कर टाइप करें।
C:\>MOVE PRAGYA CRESCENT
कमांड PRAGYA नाम को डायरेक्टरी का नाम बदल कर CRESCENT कर देगा।

(e) X-COPY Command -
Xcopy कमांड कॉपी कमांड से उत्तम कमांड है डांस के संस्करण 3.2 और बाद के सभी संस्करणों में यह सुविधा उपलब्ध है। यह कमाण्ड बहुत तेज है तथा आपको सारी डायरेक्टरी व उप- डायरेक्टरी तथा इनकी  फाइलें  (सिस्टम फाइलों व छिपी फाइलों को छोड़कर )कॉपी करने में मदद करती है। इस कमांड का प्रयोग इस प्रकार करते हैं:
XCOPY<source file> <लक्ष्य फाइल>
उदाहरण के लिए यदि हम RAHUL डायरेक्टरी में से सारी फाइलें व उप -डायरेक्टरी फ्लॉपी में कॉपी करना चाहे तो इस कमांड का प्रयोग कर सकते हैं:
C:\RAHUL> XCOPY*.*A:/S
/S से सारी उप- डायरेक्टरी तथा उनकी फाइलें भी कॉपी हो जाएगी।

Ques.3 write short notes on:
(a) calculator  (b) Notepad  (c)paint (d) Word pad

Ans.(a) कैलकुलेटर
कैलकुलेटर के प्रयोग से आप किसी भी स्टैण्डर्ड गणितीय ऑपरेशन, को क्रियान्वित कर  सकते हैं ,जिनके लिए सामान्य: हम हाथ से पकड़े जाने कैलकुलेटर का प्रयोग करते हैं ।कैलकुलेटर का प्रयोग बेसिक अंक गणित जैसे जोड़ने और घटने के अलावा वैज्ञानिक गण्म्नाए जैसे लघुगणक एवं फैक्टोरियल्स  को भी क्रियान्वित करता है।

कैलकुलेटर का प्रयोग
सामान्य गणना के लिए आप कैलकुलेटर का प्रयोग स्टैण्डर्ड व्यू में कर सकते हैं अथवा उच्च वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीय गणनाओं हेतु साइंटिफिक व्यू में जा सकते हैं।

(b) नोटपैड
नोटपैड विंडोज का TEXT एडिटर प्रोग्राम होता है। इसका प्रयोग हम विंडोज में TEXT फाइल बनाने के लिए करते हैं। इसके अंदर बनायी गयी फाइल का extension (विस्तारक )होता है। किसी दूसरे प्रोग्राम में बनायी गयी  फाइल को भी हम नोटपैड में खोल सकते हैं। नोटपैड में खोली गई फाइल का साइज 64 kb होना चाहिए। नोटपैड एक छोटा वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है।
Start > all programs > accessories > notepad
notepad को खोलने का पाथ है।

(C)पेंट
Windows Accessories ग्रुप में उपस्थित पेंट टूल अत्यंत महत्वपूर्ण टूल है। इस टूल की सहायता से हम चित्र, चित्ररेखा तथा नक्शे इत्यादि बना सकते हैं, इसे पेंट ब्रश भी कहते हैं। पेंट ब्रश में टूल बॉक्स विंडो होती है इस टूल बॉक्स में विभिन्न प्रकार के टूल होते हैं, इसमें एक drowning program होता है इस प्रोग्राम में हम माउस को पेंसिल ब्रश के रूप में प्रयोग करते हैं तथा रेखाचित्र तैयार करते हैं।

(d) वर्ड पैड
नोटपैड प्रोग्राम की तरह ही वर्ड पैड भी विंडोज के अंदर टैक्स एडिटर होता है। यह भी विंडोज की वर्डप्रोसेसिंग प्रोग्राम है। नोटपैड के अंदर एक सीमित  डाटा ही रख सकते हैं जबकि वर्डपैड के अंदर असीमित डाटा को रख सकते हैं। वर्ड पैड के अंदर नोटपैड से ज्यादा features होते हैं जैसे- selected word,line या paragraph formating कर सकते हैं जबकि नोटपैड के अंदर यह सब काम नहीं किया जा सकता है।

Ques.4 नया User बनाने तथा Exiting User का Account delete करने तथा password बदलने की प्रक्रिया लिखिए।
Ans. न्यू यूजर अकाउंट का निर्माण करना
जब आप अपनी कंप्यूटर पर यूजर को add करते हैं, तो आपको अपना कंप्यूटर व्यक्तिगत तौर पर फाइल और प्रोग्राम को access करने की अनुमति प्रदान करता है। एक नये user account को अपने कंप्यूटर पर क्रिएट करने के लिए एक प्रकार करें।
1. Control panel को open करें।
2. User accounts पर double click करें। इसके बाद user accounts डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है।
3.   create a new account पर क्लिक करें। इसके बाद दूसरा डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है।
4.नये  user account के लिए text box में एक नाम को टाइप करें, और next पर क्लिक करें।
5. आप नहीं यूजर को किस प्रकार का अकाउंण्ट असाइन करना चाहते हैं इस बात के अनुसार computer Administrator  या Limited पर क्लिक करें और फिर आखरी डायलॉग बॉक्स में create account पर क्लिक करें।

Exiting user account delete करना
कम्प्यूटर में user account को delete करने के लिए निम्न पद है 
1. सबसे पहले start बटन पर राइट क्लिक कीजिए।
2. उसके बाद computer management option पर क्लिक कीजिए।
3. अब एक न्यू विंडो ओपन होगी,  जिसमें आपको local user and groups पर क्लिक करना है।
4. उसके user option बाद पर क्लिक करना है।
5. यहां पर आपके जितने भी यूजर अकाउंट है, सब आपको दिखाई देंगे, अब जिसको भी डिलीट करना है उसे पर राइट क्लिक करें, फिर delete बटन पर क्लिक करें।
6. फिर एक popop open होगा yes बटन पर क्लिक करें।

यूजर पासवर्ड को बनाना
पासवर्ड को कंप्यूटर की सुरक्षा के लिए add किया जाता है। जब एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ा जाता है, तो आपकी customise setting, computer programs और system research तब अधिक सुरक्षित होते हैं जब आप एक पासवर्ड अपने logon नाम या यूजर अकाउंट के लिए बनाते हैं। एक यूजर पासवर्ड इस प्रकार बताए-
1. Control panel विंडो मेंuser account पर double click कर यूजर अकाउंट डायलॉग बॉक्स खोलें।
2. यूजर अकाउंट डायलॉग बॉक्स में अपने अकाउंट नेम पर क्लिक करें।
3. Create a password पर क्लिक करें इसके बाद एक डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है।
4. Type a new password टेक्स्ट बॉक्स में अपना password टाइप करें, और type the new password again टेक्स्ट बॉक्स में दोबारा से ही वही पासवर्ड टाइप करके उसे confirm करें।
5. Type a word or phrase to use as a password hint में आप कोई भी विवरणात्मक या अर्थ पूर्ण टेक्स्ट भी टाइप कर सकते हैं जिससे आपको पासवर्ड याद रखने में सहायता  मिले। हालांकि  जब आप पासवर्ड हिंट बनाते हैं तो कोई भी व्यक्ति जो आपके कंप्यूटर का उपयोग कर रहा है वह welcome स्क्रीन पर उस हिंट को देख लेगा।

Ques.5 विभिन्न कमान के बारे में लिखिए
(a) CD  (b) MD  (c) Copy CON  (d) More  (e) Less

Ans.(a) CD command - changing the directory यदि आपको किसी खास डायरेक्टरी की फाइलों तक पहुंचना है तो आपको CD या CHDIR कमांड प्रयोग करना होगा। पहले CD या CHDIR टाइप करें, फिर एक खाली जगह छोड़े, फिर जिस डायरेक्टरी में पहुंचना है उसका नाम टाइप करें और अंत में Enter इंटर दवाएं
Syntax - C:\>CD<Dir name>
Example - C:\>CD ABC
यहां CD कमान के स्थान पर CHDIR का प्रयोग भी कर सकते हैं।

(b) MD command - making and naming a directory डायरेक्टरी के नामकरण के नियम फाइलों के नामकरण जैसे ही है, लेकिन चलान यह है कि डायरेक्टरीज को विस्तारित नाम नहीं दिया जाता क्योंकि डायरेक्टरी वस्तत: एक समान होते हैं एवं  इनकी प्रकृति में कोई असमानता नहीं होती ।किसी डायरेक्टरी या उप- डायरेक्टरी बनाने के लिए MD या MKDIR कमांड का प्रयोग किया जाता है।
Syntax - C:\> MD <directory name>
Example - C:\> MD ABC
यहां हमारे द्वारा ABC नाम की एक डायरेक्टरी बनायी गई है।

(C) COPY CON command - creating a file हमें डांस भी छोटी-मोटी फाइल बनाने की आवश्यकता पड़ती है इसके लिए हम Copy  CON नामक कमांड का प्रयोग करते हैं। मान लीजिए हमें एक फाइल RAJA नाम की बनानी है तो इस तरह कमाण्ड के उपयोग से फाइल बना सकते हैं-
C:\> COPY CON RAJA
RAJA IS A LEADING NAME IN THE FILED OF ACTORS.
πz or F6


Post a Comment

Previous Post Next Post