Programming with VB. Ne

Question 1 .net framework  से क्या तात्पर्य है ?
Answer :- net framework एक devlopment  software  framework हैं जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने 2003 में डेवलप किया था नेट फ्रेमवर्क केवल विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम में ही रन होता है डॉट नेट एक ऐसा फ्रेमवर्क है जिसमें की माइक्रोसॉफ्ट एनवायरनमेंट के अंदर वेब based विंडोज based तथा कंसोल besed सॉफ्टवेयर को विकसित किया जाता है डॉट नेट फ्रेमवर्क में कलर फ्रेमवर्क की आत्मा की तरह काम करता है डॉट नेट फ्रेमवर्क में बहुत बड़ी क्लास लाइब्रेरी होती है,
जिसे ( फ्रेमवर्क क्लास लाइब्रेरी fcl )कहते हैं।
     इसमें कोड के बारे में पूरी जानकारी होती है लेकिन यह प्लेटफॉर्म इंडिपेंडेंट नहीं होता अर्थात या केवल विंडो प्लेट forms पर हि रन होता है डॉट नेट फ्रेमवर्क ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (GUI) उपलब्ध कराता है। 
Componets ऑफ़ नेट फ्रेमवर्क :_
1 CLR   :-     यह एक वर्चुअल मशीन की तरह कार्य करता है और सारी लैंग्वेज को एग्जीक्यूट करता है clr sourse कोड को byte कोड में ट्रांसलेट कर देता है।
2 CTS  :-    ऐसे टाइप के समूह को डिस्क्राइब करता है जिसका की सभी डॉट नेट लैंग्वेज में समान रूप से प्रयोग किया जाता है रेफरेंस टाइप को रिफरेंस के द्वारा पास किया जाता है जो की heap  में स्टोर होता हैं।
3  ECS   :-   Ecs माइक्रोसॉफ्ट की स्टैंडर्ड लाइब्रेरी है तथा या reusable  ,क्लास इंटरफेस तथा वैल्यू टाइप की लाइब्रेरी है।
4 नेट language:-     नेट फ्रेमवर्क में विजुअल बेसिक (vb)नेट विजुअल c#  asp . Net ,is crept.net ado. Net तथा अन्य नेट  लैंग्वेज है।
Net framework के गुण :
                 नेट फ्रेमवर्क एक सामान्य प्रणाली या एक (CTS)
पेश करता है cts विनिर्देशन हर संभव डाटा प्रकार को और CLR  द्वारा समर्थित प्रोग्रामिंग रचनाओं को परिभाषित करता है और यह भी बताता है कि वह कैसे एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं या नहीं कर सकते हैं।

Question 2   .Net architectures क्या है?
Answer :-        किसी भी वस्तु के निर्माण से पहले उसकी संरचना तैयार की जाती है ठीक उसी तरह से नेटवर्किंग का प्रारूप तैयार करने से पहले उसका लेआउट बनाया जाता है जिसे हम नेटवर्क आर्किटेक्चर के नाम से जानते हैं इसमें तय किया जाता है कि कम्युनिकेशन के लिए किस तरह का हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जाना है और कौन से ट्रांसमिशन प्रोटोकॉल को शामिल करना है नेटवर्क आर्किटेक्चर के प्रकार के बारे में जानने से पहले आपको इससे जुड़ी कुछ अन्य जानकारी के बारे में भी पता होना चाहिए जैसे की:
Host   :-    कोई भी वह डिवाइस जो कि किसी भी तरह की नेटवर्क से जुड़ी होती है।
Clint (क्लाइंट)   :   किसी भी तरह के दाता या सर्विस के लिए जो होस्ट रिक्वेस्ट करता है क्लाइंट कहलाता है फिर क्या कर रहे हैं।
Server     :-    यह एक ऐसा होस्ट होता है जो हमें किसी भी तरह का online data या सर्वर उपलब्ध कराता है sarver कहलाता है।
Peer :-    यह भी एक ऐसा होस्ट होता है जो डाटा को सर्विस भी उपलब्ध कराता है और रिक्वेस्ट भी करता हो peer कहलाता है।
नेटवर्क आर्किटेक्चर के प्रकार : 
             Peer to peer architectures :-  
                                             इस नेटवर्क आर्किटेक्चर में होस्ट किसी भी तरह के डाटा और सर्विस के लिए रिक्वेस्ट भी कर सकता है और सर्विस प्रोवाइड भी कर सकता है।
क्लाइंट service architectures :-  client किसी भी तरह के डाटा और सर्विस के लिए सर्वर को रिक्वेस्ट भेजते हैं उसके बाद सर्वर किसी भी क्लाइंट को रेस्पॉन्ड करता है क्योंकि इसमें एक सर्वर होता है और बाकी क्लाइंट होते है।
 Mainframer architectures :- इसमें डाटा या सर्विस एक ही होस्ट पर स्टोर होती है जिसे mainfram कहा जाता है।

Question  3 VB .Net में डाटा टाइप कहां होता है विभिन्न डाटा टाइप का वर्णन करें ?
Anwers :- हर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में डाटा को ठीक तरह से समझने के लिए डाटा टाइप का यूज किया जाता है डाटा टाइप को कंप्यूटर के कंप्यूटर और इंटरप्रेटर को यह समझने में आसानी होती है कि यूजर उसे डाटा को किस तरह से इस्तेमाल करना चाहता है।
                  डाटा टाइप किसी भी डाटा का गुण या विशेषता है जो इस बात को निर्धारित करता है कि उसमें आने वाले एलिमेंट्स कौन-कौन से हो सकते हैं तथा उन एलिमेंट्स पर आप कौन-कौन से ऑपरेशन लगा सकते है।
  डाटा टाइप of VB :- कंप्यूटर मेमोरी में उसे स्थान को कहते हैं जहां पर अस्थाई रूप से मान को रखा जाता है डाटा टाइप विजुअल बेसिक मे as कीबोर्ड से पहचाना जाता है,
 विजुअल बेसिक में प्रयोग होने वाले या टाइप की सूची निम्नांकित है,
• Byte 
• integer 
• long 
• currency 
• single
1  Byte   :-          यह integer को स्टोर करता है जिसका मान जीरो से 255 के मध्य होता है।
Example:-Dim num as Byte.
2  integer :-  यह एक आंकिक परी उतनांक है जिसका मान -32768 +32767( 16 bit ) होता है,
Example :-  dim count as integer
                   Dim a as Short 
                    A= 10000.
3 long :- यह integer value को store करने के लिए use होता है इसमें इंटीरियर से अधिक वैल्यू स्टोर की जा सकती है और यह मेमोरी में 8 byte लेता है।
Example dim bignum as long .
4 currency :- यह एक अंकित परिवर्तनांक  होता है जिसमें मैट्रिक मान होता है।
Example :- dim costpraice as currency.
5 single :- यह एक ऐसा  अंकित परिवर्तनाक होता है जिसमें दशमलव होता है।
Example :-    dimgrad As single.

Question 4 VB net के डायलॉग बॉक्स का वर्णन करे?
Answer :- 1 टेक्स्ट बॉक्स :
                                      यह एक टेक्स्ट बॉक्स होता है जिसमें हम किसी भी टेक्स्ट को टाइप कर सकते हैं जैसे की फाइल नेम टेक्स्ट बॉक्स में फाइल के नाम को लिखते हैं।
2 लिस्ट box:-
                    एक बॉक्स जो अनेक विकल्पों की सूची के साथ होता है उसे लिस्ट बॉक्स कहते हैं।
3 pust button:-    
                       वह सभी चिन्ह तथा डायलॉग बॉक्स जिनको क्लिक करने से कुछ निर्देश की समाप्ति हो जाती है उसे पुश बटन कहते हैं 
उदाहरण :  ओके और कैंसिल.
4  Redio button :- यह गोलाकार बटन होते हैं जिनके राइट साइड में दो तीर के चिन्ह होते हैं इसका प्रयोग संख्या को बढ़ाने घटाने के लिए करते हैं।
Drop down list box अथवा combo box  :-
                        यह विशेष प्रकार के बॉक्स होते हैं जिनके दाएं तरफ तीर के चिन्ह होते हैं और जिम भी कपों की सूची होती है जिन्हें ऊपर नीचे ड्रॉप कर ऑप्शन को देखकर सेलेक्ट करते हैं।

Question 5   Exaplain the following ?
1   object oriented programming
2    polymorphism
3    inheritance 
4   overloding
Answer:- object oriented programming  :- 
बहुत सारे लोग ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग को एक प्रकार का प्रोग्रामिंग भाषा समझते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है यह एक प्रकार का मॉडल है जिसका इस्तेमाल कोर्ट को लिखने के लिए किया जाता है इसके तहत फंक्शन और क्रिया का उपयोग नहीं किया जाता है बल्कि ऑब्जेक्ट का उपयोग किया जाता है इसमें ऑब्जेक्ट एक प्रकार का डाटा एवं मेथड होता है।
इसमें फ्री ऑब्जेक्ट के रूप में क्लासेस होते हैं जिसमें attributes का सूची होता है और जब इन सभी  attributes
को परिभाषित किया जाता है।
2  polymorphism:-  कंप्यूटर विज्ञान में पॉलीमोरफ़िज्म प्रोग्रामिंग भाषा की एक विशेषता है जो डाटा के विभिन्न प्रकारों को एक समान इंटरफ़ेस का उपयोग करते हुए हैंडल करने में मदद करती है पैरामेट्रिक पोलियोमोरफ़िज्म की अवधारणा डाटा के प्रकार और फंक्शन दोनों पर लागू होती है एक डाटा प्रकार को एक सामान्यकृत प्रकार के रूप में प्रकट हो सकता है।
3 Inheritance:-    इनहेरिटेंस ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषाओं की मूल अवधारणाओं में से एक है यह एक ऐसा तंत्र है जहां आप क्लास के hierarchy के लिए किसी अन्य वर्ग से एक क्लास प्राप्त कर सकते हैं जो अटरीब्यूट्स और मेथड का एक सेट साझा करते हैं यदि आप oops कांसेप्ट को समझना चाहते हैं तो इन्हेरिटेंस क्या है समझना बहुत महत्वपूर्ण है।
4 overloading  :-ऑपरेटर ओवरलोडिंग एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा एक प्रोग्रामिंग भाषा में उपयोग किए जाने वाले ऑपरेटर को कस्टमाइज्ड लॉजिक के साथ यूजर डिफाइंड प्रकारों में लागू किया जाता है ऑपरेटर ओवरलोडिंग संचालन के लिए उपयोगकर्ता परिभाषित कार्य वन के विभिन्न विनिर्देशो की सुविधा प्रदान करता है जिसमें एक या  दोनों oprend उपयोगकर्ता परिभाषित वर्ग या सरचना प्रकार की होती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post