2000 रुपये के नोट निकासी छत्तीसगढ़ के नक्सली कमांडर के 6 लाख रुपये जमा करने जा रहे 2 को गिरफ्तार किया गया


बीजापुर पुलिस ने दो लोगों को कथित तौर पर एक नक्सली कमांडर के 2000 रुपये के 6 लाख रुपये के नोटों के साथ गिरफ्तार किया है । इससे पहले 19 मई को आरबीआई ने 2000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी और लोगों से 30 सितंबर तक इन्हें बैंकों में जमा करने या बदलवाने को कहा था ।   

एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि छत्तीसगढ़ के बीजापुर में कथित तौर पर एक नक्सली कमांडर के 2000 रुपये के 6 लाख रुपये के नोटों के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है ।   

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में 2000 रुपये के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की थी और लोगों से इसे 30 सितंबर तक बैंकों में जमा करने या बदलवाने को कहा था ।   

बीजापुर के पुलिस अधीक्षक अंजनेय वार्ष्णेय ने बताया कि जिला रिजर्व गार्ड और स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीम ने बासागुड़ा क्षेत्र के निवासी गजेंद्र माडवी और लक्ष्मण कुंजाम को गुरुवार को महादेव घाट से पकड़ा ।   उन्होंने कहा," पुलिस ने मोबाइल चेकपॉइंट देखकर भागते समय उन्हें पकड़ लिया । 

उनके पास से 2000 रुपये के नोटों के तीन बंडल, प्रत्येक की कुल कीमत 2 लाख रुपये, विभिन्न बैंकों की 11 पासबुक और नक्सलियों के पर्चे जब्त किए गए ।"  " माडवी ने कबूल किया कि नक्सली कमांडर मल्लेश ने उसे विभिन्न बैंकों में जमा करने के लिए 2000 रुपये के नोटों में 8 लाख रुपये दिए थे । कुंजम के खातों में पंजाब नेशनल बैंक में 50,000 रुपये और यूनियन बैंक में 48,000 रुपये जमा किए गए थे । 

38,000 रुपये की राशि जमा की गई थी । मदवि के खातों में भारतीय स्टेट बैंक में और सेंट्रल बैंक में 50,000 रुपये जमा किए गए थे,'' एसपी ने कहा ।   वार्ष्णेय ने कहा कि दोनों 6 लाख रुपये जमा करने के लिए रेखापाली गांव की ओर जा रहे थे, तभी उन्हें पकड़ लिया गया और उन पर छत्तीसगढ़ सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत आरोप लगाया गया है । 

Post a Comment

Previous Post Next Post