बेमौसम बारिश से छत्तीसगढ़ के 300 किसानों को 2 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है



बेमौसम बारिश से फसलें और सब्जियां नष्ट होने के बाद छत्तीसगढ़ के महिमा गवाड़ी गांव के लगभग 300 किसानों को 2 करोड़ रुपये का वित्तीय नुकसान हुआ।


बेमौसम बारिश से फसलें और सब्जियां नष्ट होने के बाद छत्तीसगढ़ के महिमा गवाड़ी गांव के लगभग 300 किसानों को 2 करोड़ रुपये का वित्तीय नुकसान हुआ। पूरे नारायणपुर जिले में सब्जियों की आपूर्ति करने वाले किसान अब फसल क्षति के लिए सरकार से मुआवजे का इंतजार कर रहे हैं.



अप्रैल और मई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश से किसान बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. वे आसन्न प्राकृतिक आपदा से अनभिज्ञ थे और उन्होंने फसल बीमा नहीं लिया, जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ा। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने कथित तौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम नहीं उठाए कि किसानों को मुआवजा मिले।


किसानों ने अपनी चिंताएं व्यक्त करते हुए कहा है कि फसलों के नुकसान के कारण उन्हें गुजारा करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। ग्राम प्रधान सूर्यराम पटेल ने सरकार से किसानों का सहयोग करने और उनके नुकसान की भरपाई करने की मांग की है। उन्होंने कहा, "अब हम नई फसल कहां से लगाएंगे? कोई भी फसल क्षति के मुआवजे के लिए सर्वेक्षण के लिए पूछने नहीं आ रहा है।"


इस बीच, एक किसान लिमचंद पटेल ने भी अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि बेमौसम बारिश ने उनकी फसलें बर्बाद कर दी हैं, जिससे अकेले उन्हें 1 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

Post a Comment

Previous Post Next Post